शिक्षण संस्थान बिट्स पिलानी परिसर में तीन दिवसीय 32वीं (सी.आर.एस.आई) नेशनल सिम्पोजियम का आयोजन किया जायेगा

पिलानी (बाबूलाल घोघलिया) : बिट्स पिलानी, पिलानी परिसर में तीन दिवसीय 32वीं केमिकल रिसर्च सोसाइटी ऑफ इंडिया (सी.आर.एस.आई) नेशनल सिम्पोजियम इन केमिस्ट्री (सी.आर.एस.आई.-एन.एस.सी-32) 2-4 फरवरी, 2024 को आयोजित की जा रही है । इस भव्य आयोजन का शुभारंभ 1 फरवरी 2024 को 17वीं सी.आर.एस.आई-आर.एस.सी के संयुक्त में किया गया तथा 17वीं सी.आर.एस.आई-आर.एस.सी के संयुक्त उद्घाटन समारोह में वक्ताओं की एक प्रतिष्ठित श्रृंखला देखी गयी। राजस्थान राज्य के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान बिट्स पिलानी-पिलानी परिसर में आयोजित की जा रही सी.आर.एस.आई संगोष्ठी की ऐतिहासिक शुरुआत है ।

सी.एस.आई.आर-एन.एस.सी-32 के आयोजन सचिव व कैमस्ट्री विभाग के प्रोफेसर अनिल कुमार ने बताया कि इस संगोष्ठी में 80 विभिन्न संस्थानों के 500 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी रहेगी । सम्मेलन का उद्देश्य कैमिकल और और विज्ञान संबद्ध के क्षेत्र में वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और युवा शोधकर्ताओं को संगोष्ठी के माध्यम से सभी को एक मंच पर लाना है।

सी.आर.एस.आई-एन.एस.सी-32 के संयोजक व कैमस्ट्री विभाग के प्रोफेसर दलीप कुमार ने बताया कि उपलब्धियों पर चर्चा करने, नई शोध दिशाओं की खोज करने और स्थायी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संगोष्ठी एक गतिशील मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती हैं। 2 फरवरी, 2024 को होने वाली 32वीं सी.आर.एस.आई-एन.एस.सी संगोष्ठी की शुरूवात बिट्स-पिलानी, पिलानी परिसर के निदेशक प्रोफेसर सुधीरकुमार बरई, सी.आर.एस.आई के अध्यक्ष प्रोफेसर उदय मैत्रा, आर.एस.सी इंडिया के प्रबंध निदेशक डॉ. अजीत शर्मा और ग्लोबल इनक्लुयजन-आर.एस.सी, यूके के प्रमुख डॉ. एले पलेर्मो के स्वागत भाषण से होगी । संगोष्ठी मे पद्मश्री प्रो. विनोद के. सिंह भी उपस्थित रहेंगे और एक सत्र की अध्यक्षता करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *