श्याम त्रिपाठी, सदस्य उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने किया गाजियाबाद भ्रमण

गाज़ियाबाद (प्रियंका शर्मा) : महात्मा गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में श्याम त्रिपाठी, माननीय सदस्य, उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षता में बाल संरक्षण के तहत सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। माननीय सदस्य द्वारा डासना जेल, संयुक्त चिकित्सालय संजय नगर सहित अन्य जगहों का निरीक्षण किया गया। उसके बाद महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। माननीय सदस्य द्वारा बाल संरक्षण एवं विकास के लिए जो योजनाऐं चलाई जा रही है सहित अन्य विषयों पर अधिकारियों से रिर्पोट मांगी गयी। जिला कार्यक्रम अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, श्रम विभाग, प्रोबेसन विभाग, समाज कल्याण विभाग, दिव्यांगजन एवं सशक्तिकरण विभाग सहित बच्चों से सम्बंधित सभी विभागों द्वारा अपने कार्य रिर्पोट प्रेषित की गयी। माननीय सदस्य ने कहा कि विभाग के द्वारा अच्छा कार्य किया गया और इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता है।

कोई नशे का शिकार ना हो व नशे से कोई घर बर्बाद ना हो


माननीय सदस्य ने कहा कि मैने आज डासना जेल का भ्रमण किया, जहां कौशल विकास के द्वारा दीवारों पर सुन्दर पेटिंगे बनाई गयी थी। जेल में कैदियों के खान पान, रहन सहन की बेहतर सुविधा उपलब्ध थी। वहीं कैदियों को विभिन्न कार्य क्षेत्रों में निपुण बनाने के लिए सिलाई, कम्प्युटर, पेटिंग, बुनाई, कढ़ाई सहित अन्य कार्य करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। जो कि सराहनीय कार्य है। जेल में बिल्कुल भी ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था कि मै जेल में हूं। वहीं संयुक्त अस्पताल में स्टाफ की कमी के बावजूद भी साफ सफाई बेहतर थी और मरीजों की अच्छी देखभाल हो रही थी। वहीं मरीजों से बातचीत करते हुए लगा कि डॉक्टरों द्वारा उनका बेहतर उपचार किया जा रहा है। माननीय सदस्य ने कहा कि अधिकारियों द्वारा भी अपने अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि डासना जेल को देखने के बाद मै अन्य जिलों के अधिकारियों को भी इस प्रकार के कार्य करने के लिए प्रेरित करूंगा। उन्होने कहा कि मेडिकल स्टोरों पर शत प्रतिशत कैमरे लगने चाहिए यह कार्य 2 माह में पूर्ण करवाया जायें साथ ही सभी मैडिकल स्टोर वाले कम्प्यूटराईज्ड बिल निकाले यह भी सुनिश्चित किया जाए।

नशे के खिलाफ वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाना चाहिए, जिससे की कोई परिवार बर्बाद ना हो। कोई भी छात्र नशे के अधीन ना हो, इसके लिए ”एक युद्ध नशे के विरूद्ध” के तहत वृहद अभियान चलाया जाना चाहिए। पूर्व में भी यह अभियान पूरे प्रदेश में 11 जनवरी से 23 जनवरी तक चलाया गया था। हमारा एक ही लक्ष्य है कि कोई भी नशे का शिकार ना हो और नशे से कोई घर बर्बाद ना हो। बैठक में समीक्षा बैठक एडीएम सिटी श्री गम्भीर सिंह, एसीएम श्री निखिल चक्रवती, प्रोबेसन अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *